प्रकृति की गोद में बसा श्रीक्षेत्र घोगरा(पारशिवनी) मे हर वर्ष लगता है महादेव भक्तों का मेला।

    कमलसिंह यादव

तालुका प्रतिनिधी पारशीवनी

पारशीवनी.:– पारशिवानी शहर से मात्र 3 कि.मी.दूर श्रीक्षेत्र घोगरा है।पेंच नदी के तट पर श्री.क्षेत्र घोगरा में भगवान महादेव का मंदिर है।

       छोटा महादेव के नाम से प्रसिद्ध इस स्थान पर महाशिवरात्रि पर तालुका की सबसे बड़ी यात्रा भरती.यहां पर नदी मे डोह है,इसके अलावा विदर्भ और महाराष्ट्र के अन्य हिस्सों के साथ-साथ मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ के हजारों श्रद्धालु महाशिवरात्रि पर यहां दर्शन के लिए हर वर्ष बडी संख्या मे लोग आते हैं।

        यात्रा के दिन नदी तट के किनारे चारदिन पुर्व से ही में मेले का स्वरूप देखने को मिलता इस बर्ष भी कई प्रकार की यहां पर दूकानें भी सजी हुई है।

         यहां प्राचिन काल से छोटा महादेव के नाम से श्रीक्षेत्र घोगरा महादेव में पेच नदी तट पर तिन दिवसीय यात्रा भरती है.महाशिवरात्रि पर अनेक भक्त सुबह से ही लंबी कतार में खड़ नजर आते है।

        मंदिर कमेटी के अध्यक्ष संपत थोटे,पुर्व जि.प.सदस्य ज्ञानेश्वर सायरे व युवा कार्यकर्ता अतुल झुरे,मधुकर थोटे,धिरज वैरागडे,सुनिल नान्हे व सचिन बेदरकर ने चर्चा के दौरान बताया कि घोघरा नदी के मध्य में कुच्छ स्थानो पर डोह है,यही पर 

सप्त ऋषि मंदिर मठ,अगस्त ऋषी,भारदाज ऋर्षी,विश्वमित्र, गौतम,वशिष्ठ जगतजननी,मठ,स्वयंभू नाग मंदिर,नागमंदिर तथा ज्योर्तिलिंग तीन रूपों में स्वयंभू स्थापित है।..

        जिनमे नंदी रूप,शंख रूप और शिवलिंग के रूप में स्थापित है।शिवलिंग के ऊपर नौ कटोरी व पांच फनों वाला नागमंदिर भी पत्थरों के मध्य स्थापित है। शिवलिंग के बीचो बीच में पंचमुखी नागमंदिर तथा नारायण देव स्थापित है।

***

शांति बनाये रखने की अपील..

•– श्रीक्षेत्र घोगरा महादेव के इस स्थान पर हर साल लाखों श्रद्धालु आते हैं।परन्तु जन प्रतिनिधियों व्दारा यहां मूलभूत सुविधाएं हल नहीं होने से सभी नागरिकों को व भक्तो को परेशानी होती है।..

       स्वच्छता के अभाव व महिला सुलभ शौचालय व महिला कपड़े बदलने को कक्ष न होने से यात्रा के दौरान पांधन रोड पर काफी मात्रा मे ट्रैफिक जाम होने से भक्तों को आवागमन में परेशानी होती है।

        इसका उचित नियोजन किया पोलिस विभाग व्दारा गया है।

— इसके अलावा महाशिवरात्री की यात्रा के दौरान भक्तों से यहा पर शांति बनाये रखने की अपील पारशिवनी थानेदार राहुल सोनवने,तहसीलदार राजेश भडारकर,मुख्याधिकारी अर्चना वंजारी और घोघरा देवस्थान कमेटी के अध्यक्ष संपत थोटे तथा भक्तप्रेमी द्वारा की गई है.

***

‘सी’ श्रेणी का तीर्थ स्थळ फिर भी सुविधा नहीं।

— पारशिवनी पेंच नदी के मध्य घोगरा महादेव के दर्शनीय क्षेत्र राज्य सरकार ने तीर्थ का ‘सी का दर्जा दिया है। लेकिन शासन व्दारा दुर्लक्षित के कारण यहां सुविधा का अभाव है,जैसे की शोचालय स्वस्थता विधुत तथा पिने पानी की सुविधा नहीं।

— नदी में स्नान करने के पश्चात को कपड़े बदलने हेतु योग्य स्थान नही।महिलाओं की सुरक्षा हेतु ध्यान न दिये जाने से तथा शौचालय की व्यस्वस्था नहीं. बिजली का अभाव होने परिसर अंधेरा छाया रहता है।हर साल महाशिवरात्रि पर यहां एक तालुका का सबसे बडा धार्मिक स्थान है।जहा लाखो भक्त यहा दर्शन हेतु दुसरे राज्यो से भी आले है लेकिन सुविधा उपल्बध न होना को कारण निराश नजर आले देखे जा सकते है।

— इसके अलावा यहां साल भर के साथ-साथ श्रद्धालुओं का लगा रहता है।हालांकि,इस जगह बुनियादी सुविधाओं की कमी कारण सभी भक्तों को काफी परेशानी होती है।ऐसा लगता है कि इस ओर स्थानीय जनप्रतिनिधि व प्रशासन का बिलकुल ध्यान नहीं है,ऐसा लगता है।.