पारशिवनी तालुका में १७ हजार ९०० बच्चों को दिया जाएगा पोलियो डोज।

     कमलसिंह यादव

तालुका प्रतिनिधी पारशिवनी

         3 मार्च को ५ प्राथमिक आरोग्य केन्द्रो मे १७७ केन्द्र ,३५८ कर्मचारी,३६ निरिक्षक ,८ मोबाईल टिम व्दारा १७ हजार ९०० बालको को पल्स पोलियो टीकाकरण किया जाएगा।

      ‘दो बूंद हर बार…. पोलियो पर जीत हर बार’ की अवधारणा के अनुरूप रविवार 3 मार्च 2024 को पल्स पोलियो अभियान सम्पूर्ण तहसिल में चलाया जायेगा.

       इसके लिए तहसिल में 0 से 5 वर्ष तक के १७ हजार९०० बच्चों को पोलियो की खुराक देने का लक्ष्य है.इस अभियान की तैयारियों को लेकर तालुका वैद्यकीय अधिकारी डॉक्टर माने ने समीक्षा बैठक की।

      स्वास्थ्य अधिकारी,क्षय रोग अधिकारी,मातृ शिशु देखभाल अधिकारी,प्राथमिक आरोग्य केन्द्र,प्रा.आरोग्य उपकेन्द,अंगणवाडी सेविका मदतनीस,आशावर्कर तथा स्वास्थ्य विभाग की परिचारिका उपस्थित थे।

       इस अवसर पर तहसिल स्वास्थ अधिकारी ने कहा, 0 से 5 वर्ष तक का कोई भी बच्चा पल्स पोलियो टीकाकरण से वंचित नहीं रहना चाहिए।बाहर से आये नागरिकों अथवा बस्तियों पर विशेष ध्यान दिया जाय।स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी उन स्थानों का दौरा करेगे जहां टीकाकरण कम है और लोगों को जागरूक करें।

        यह सुनिश्चित करने के लिए कि भारत में एक भी पोलियो रोगी नहीं होगा, इस वर्ष भी सरकार द्वारा पल्स पोलियो टीकाकरण अभियान का एक दौर 3 मार्च, 2024 को चलाया जा रहा है. इस दिन केन्द पर 0 से 5 वर्ष तक के सभी बच्चों को पोलियो की खुराक दी जायेगी और शत-प्रतिशत बच्चों को पोलियो का टीका लगाने का लक्ष्य है।…

      पारशिवनी तहसिल में १७७ टीकाकरण केंद्र और ८ मोबाइल टीमेंः पल्स पोलियो टीकाकरण अभियान में ग्रामीण केंद्रों सहित कुल १७७ टीकाकरण केंद्र स्थापित किए गए हैं. जिनमे ३६ पर्यवेक्षक निरिक्षण करेगे जहा ३५८ कर्मचारी कार्य कर रहे हैं।

***

तहसिल मे ८ मोबाइल टीमों की व्यवस्था..

    ८ टीमों जैसे ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में जिनमे कन्हान प्रा आरोग्य केन्द्र मे १ मोबाईल टिम, नवेगाव खैरी केन्द मे,२मोबाइल टीमें, साटक केन्द्र मे १ मोबाईल टिम,दहेगाव जोशी केन्द्र ने १ मोबाईल टिम तथा डोरली केंद्र से ३ मोबाईल टीमों की व्यवस्था की गई है।

       ताकि यात्रा करने वाले बच्चों,प्रवास करने वाले बच्चों और जिन बच्चों के पास आवास नहीं है, उन्हें पोलियो वैक्सीन प्रदान की जा सके,साथ ही टोल बूथ,बस स्टॉप,रेलवे स्टेशन,यात्रा स्थलों पर ट्रांजिट टीम द्वारा टीकाकरण की व्यवस्था की गई है।

**

एक भी बालक वंचित न रहे:-

 तालुका स्वास्थ अधिकारी..

      तालुका मे ० से ५ वर्ष आयु के बालक के पोलियो के टिका करण से वंचित न ही रहना चाहीये ऐसा आव्हान पारशिवनी तालुका स्वास्थ अधिकारी डॉक्टर प्रशांत माने ने किया।